मिलियन 6.6यूजर्स को अकाउंट सिक्योरिटी अपडेट केलिए कहेगा Zomato

ऑनलाइन रेस्तरां गाइड और फूड ऑडर करने वाली एप Zomato अपने उन 6.6 मिलियन यूजर्स तक पहुंचेगी जिनके पासवर्ड हैक किए गए थे। जिससे ये सभी यूजर्स अपने अकाउंट सिक्योरिटी को अपडेट कर दें। कंपनी ने गुरुवार को बताया था की 17 मिलियन यूजर्स के रिकॉर्ड्स हमारे डाटाबेस में से चोरी किए गए हैं। इसमें ई-मेल आईडी और पासवर्ड शामिल हैं। कंपनी ने यह भी बताया था कि किसी भी यूजर की पेमेंट इंफॉर्मेंशन और क्रेडिट कार्ड डाटा को नुकसान नहीं पहुंचा है। जोमेटो ने एक ब्लॉगपोस्ट में बताया, “6.6 मिलिनय यूजर्स का पासवर्ड लीक किया गया था”।

हैशड पासवर्ड, यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी द्वारा बनाई गई रैंडम कैरेक्टर्स की सीरिज है। कंपनी पासवर्ड बदलने के लिए अपने सभी यूजर्स तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। कंपनी के मुताबिक, यूजर्स को सभी साइट्स पर एक सामन पासवर्ड को जल्द से जल्द बदल लेना चाहिए। साथ ही जोमेटो ने हैकर्स से भी बात की जिन्होंने चुराए गए डाटा को बेचने की कोशिश की। हैकर्स इस बात पर सहमत हो गए हैं कि चोरी किए गए डाटा की सभी कॉपियों को वो नष्ट कर देंगे।

कंपनी के अनुसार, हैकर्स द्वारा यूजरनेम और पासवर्ड चोरी किये गए हैं। क्योंकि पासवर्ड एन्क्रिप्टेड थे, इसलिए उन तक पहुंचना इतना आसान नहीं था। लेकिन फिर भी डाटा चोरी हुआ है तो यूजर्स के लिए यही सही रहेगा की वो सुरक्षा के नजरिये से अपने अकाउंट का पासवर्ड बदल लें। साथ ही अगर आप सामान पासवर्ड किसी और साईट पर भी प्रयोग कर रहे हैं तो उसे भी आप तुरंत बदल लें। इसी के साथ आपको बता दें, की सामान पासवर्ड को एक से अधिक साईट पर इस्तेमाल करना सुरक्षा के पहलू से भी सही नहीं है।

One thought on “मिलियन 6.6यूजर्स को अकाउंट सिक्योरिटी अपडेट केलिए कहेगा Zomato

Leave a Reply