जीएसटी का असर: मोबाइल बिल और स्मार्टफोन होंगे महंगे

जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगने के बाद मोबाइल बिल, स्मार्टफोन और कंप्यूटर्स पर असर पड़ सकता है. टेलीकॉम पर 18 फीसदी का अलग से टैक्स लग सकता है.

जीएसटी काउंसिल की मीटिंग खत्म हो चुकी है. इस बैठक में शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल को जीएसटी से छूट देने का फैसला किया गया है. लेकिन इससे स्मार्टफोन महंगे जरूर हो सकते है.

1 जुलाई से पूरे देश सेंट्रल एक्साइज और सर्विस टैक्स चुकाने वाले कारोबारियों को इन नई दरों पर जीएसटी का भुगतान करना होगा. इतना ही नहीं जीएसटी से भारत में बने हुए हैंडसेट थोड़े महंगे हो सकते हैं, क्योंकि इन पर ज्यादा टैक्स लगेंगे. मौजूदा दौर में इपर 7.5 से 8 फीसदी टैक्स लगता ह पर जीएसटी लागू होने के बाद ये 12 फीसदी वाले स्लैब में आएंगे जिसकी वजह से डिवाइस की कीमतों पर भी असर पड़ सकता है.

इससे आपके मोबाइल बिल पर भी आसर पड़ सकता है. क्योंकि अभी टेलीकॉम सर्विसेज में 15 फीसदी सर्विस टैक्स का प्रावधान है. लेकिन जीएसटी के बाद यह बढ़कर 18 फीसदी हो जाएगा. इसलिए फोन बिल में बढ़ोतरी हो सकती है.

ET के मुताबिक अगर आप 1000 रुपये का मोबाइल बिल देते हैं तो जीएसटी के बाद 30 रुपये ज्यादा देने होंगे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी के बाद ऐसा संभव है कि भारत में बनने वाले हैंडसेट महंगे हो जाएं और इसके बाद जाहिर है इंपोर्टेड डिवाइस इसके मुकाबले सस्ते लगेंगे.

साइबर मीडिया रिसर्च के मुताबिक जीएसटी के बाद हैंडसेट की कीमतें 15 से 25 फीसदी तक बढ़ सकती हैं. हालांकि इस फर्म ने यह भी कहा हो कि जीएसटी लागू होने का समय इसमें महत्वपूर्ण रोल अदा करेगा.

काउंटर प्वॉइंट रिसर्च के मुताबिक 2017 की पहली तिमाही में लगभग पांच में से चार मोबाइल फोन मेड इन इंडिया हैं. यानी जीएसटी लागू होने पर लोकल निर्माताओं पर फर्क पड़ेगा इस वजह से मोबाइल बाजार में महंगाई दर्ज की जा सकती है.

Leave a Reply